जशपुर

CG News: गौ तस्करी पर जशपुर पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 431 पशुओं को बचाया, गृह मंत्री शर्मा ने कहा- गौवंश की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध.

CG News: जशपुर जिले में ऑपरेशन शंखनाद: गौ तस्करी रोकने के लिए 13 पिकअप गाड़ियां जब्त, 43 आरोपी गिरफ्तार, 431 गायें बचाई गईं; कलेक्टर ने वाहनों को राजसात करने के आदेश दिए।

CG News:

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में गौ तस्करी के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन शंखनाद शुरू किया है. इस अभियान के तहत जशपुर जिले से झारखंड के रास्ते पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तक होने वाली गौ तस्करी को रोकने का प्रयास किया जा रहा है. इस कार्रवाई में अब तक 13 पिकअप गाड़ियां जब्त की गई हैं, जिनकी कुल कीमत 2 करोड़ रुपये से ज्यादा आंकी गई है. यह पहली बार है कि राज्य में पशु तस्करी के वाहन जब्त किये गये हैं. कलेक्टर रवि मित्तल ने इन वाहनों को राजसात करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

गौवंश तस्करी में 36 प्रकरणों में 43 आरोपी गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह के मार्गदर्शन में जनवरी 2024 से अब तक गौ तस्करों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर कुल 36 प्रकरणों में 43 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया तथा 431 गायों को तस्करी से बचाया गया। गौ तस्कर तस्करी के लिए पिकअप गाड़ियों और ट्रकों का इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान लगातार पुलिस कार्रवाई में तस्करों के पास से कुल 26 वाहन जब्त किये गये हैं. जिसकी अनुमानित कीमत करीब 2 से 2.5 करोड़ रुपये है. जब्त किये गये अधिकांश वाहन झारखंड के हैं.

7 अगस्त 2024 को पुलिस अधीक्षक अति. पुलिस अधीक्षक और 125 अधिकारियों की टीम ने साईटांगरटोली में ऑपरेशन चलाया. इस दौरान 10 तस्करों को गिरफ्तार किया गया और 67 गायों को मुक्त कराया गया. जशपुर एसपी ने सभी थाना और चौकी प्रभारियों को इस तरह के अवैध कार्यों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं और उक्त कार्य में लगे लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाएगी.

गौवंश की रक्षा के लिए सरकार ने बनाये हैं सख्त प्रावधान-विजय शर्मा

गौ तस्करी में पुलिस की इस कार्रवाई की डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने सराहना की है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि छत्तीसगढ़ में पशु तस्करी और क्रूरता नहीं चलेगी. अकेले जशपुर जिले में पशु तस्करी के 10 मामलों में 13 वाहन जब्त किये गये। विष्णुदेव सरकार ने गोवंश की रक्षा के लिए कड़े प्रावधान किये हैं.

Related Articles

Back to top button